जामताड़ा ट्रेन दुर्घटना : आग लगने की अफवाह पर ट्रेन की चेन पुलिंग, लोग कूदे, दूसरी ट्रेन ऊपर से गुजर गयी, दो की मौत, कई जख्मी

♦Laharnews.com Correspondent♦
जामताड़ा (झारखंड) : बुधवार की शाम 6ः40 बजे आसनसोल रेल मंडल के जामताड़ा से सटे कालाझरिया गांव के समीप भागलपुर-यशवंतपुर ट्रेन में आग लगने की अफवाह के बाद किसी यात्री द्वारा जंजीर खींच दी और अफरातफरी में यात्री की भीड़ ट्रेन से रॉन्ग साइड में कूदने लगे। इसी दौरान आसनसोल से जसीडीह की ओर से जा रही ईएमयू पैंसेजर ट्रेन की चपेट में कई यात्री आ गए। इस दुर्घटना में दो लोगों के मौत की खबर है और कई लोग जख्मी हो गये हैं।  पीएम नरेन्द्र मोदी और झारखंड के सीएम चम्पई सोरेन ने इस दुर्घटना में गहरा दुख व्यक्त किया है। इस बीच दुर्घटना में मारे गये दोनों लागों की पहचान कर ली गयी है।
दोनों शवों को जामताड़ा आरपीएफ की टीम एंबुलेंस की मदद से जामताड़ा ले जाया गया। जबकि जामताड़ा आरपीएफ के अनुसार, घायलों को ट्रेन से ही आसनसोल भेजे जाने की सूचना है।इस बीच घटना की सूचना मिलते ही मौके पर अफरातफरी मच गई। हजारों की संख्या की स्थानीय लोगों की भीड़ जुट गई। 
स्थानीय लोगों की मदद से मौके पर पहुंची करमाटांड़ा, जामताड़ा सदर और आरपीएफ की टीम ने शवों की तलाश शुरू की। तकरीबन घंटेभर बाद दो शव पटरियों पर क्षतविक्षत अवस्था मिली। दोनों ही शवों को एंबुलेंस की मदद से जामताड़ा भेजा गया है।

अंग एक्सप्रेस में चेन पुलिंग की जांच करेगी रेलवे की जांच टीम
जामताड़ा के काशीटांड में ट्रेन की चपेट में आकर हुई मौत के बारे में पूर्व रेलवे ने जानकारी दी है कि बुधवार शाम ट्रेन संख्या 12254 चेनपुलिंग के कारण रुकी थी। चेन पुलिंग क्यों किया था इसकी जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच कमेटी बनाई गई है। 
पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने जानकारी देते हुए बताया है कि हादसा विद्यासागर व काशीतांड़ के बीच पोल संख्या 269/19 के पास अंग एक्सप्रेस को कुछ लोगों ने चेन पुलिंग कर रोक दिया था। उससे लोग उतर रहे थे और दूसरी तरफ से आ रही आसनसोल झाझा मेमू ट्रेन की चपेट में यह लोग आ गए।
उन्होंने यह भी बताया है कि डाउन लाइन में डीएमटी ने गिट्टी अनलोडिंग का काम किया है। चेन पुलिंग किस परिस्थिति में किसने की इसकी जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम जांच करेगी। बहरहाल खबर लिखे जाने तक वहां राहत और बचाव कार्य जारी था। जख्मी लोगों को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *