इन्वेस्टर्स मीट : झारखंड में अगले तीन वर्षों में होगा 10 हजार करोड़ का निवेश

♦Laharnews.com Correspondent♦
रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित इन्वेस्टर्स मीट के दौरान देश की बड़ी कंपनियां झारखंड में अगले तीन वर्षों के दौरान करीब 10 हजार करोड़ रु. का निवेश करने पर सहमत हुईं हैं। इससे 20 हजार युवाओं को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा जबकि करीब डेढ़ लाख अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन शनिवार को नई दिल्ली में डालमिया भारत कंपनी ने राज्य सरकार के साथ बोकारो में नई सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित करने के अलावा सोलर पावर प्लांट और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट इकाई पर करीब 758 करोड़ रुपये के निवेश के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किया है।
राज्य सरकार ने दो अक्टूबर को कंपनी को जमीन उपलब्ध कराने का वादा किया, तो दूसरी ओर कंपनी ने 15 महीने में देश की सबसे बड़ी सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट का संचालन शुरू करने का भरोसा दिलाया है। इसके साथ ही टाटा स्टील ने सरकार को अगले 3 वर्षों में 3000 करोड़ के निवेश का इरादा जताते हुए इंटेंट टू इन्वेस्ट सौंपा है।

टाटा स्टील मुख्य रूप से कोल और आयरन ओर माइंस में अपनी क्षमता बढ़ाएगी, साथ ही वैल्यू ऐडेड पोर्टफोलियो को भी विस्तार देगी। कंपनी ने सरकार की तरफ से उद्यमियों को झारखंड में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि उनका झारखंड के साथ 114 वर्षों का साथ इसी 26 अगस्त को पूरा हुआ है। वह झारखंड में लगातार बढ़ रहे हैं, इसलिए लगभग 40 फीसदी आयरन ओर से भरे इस राज्य में टाटा स्टील अपना उत्पादन 100000 टन से बढ़ाकर 11 मिलियन टन करने लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *