बाल यौन शोषण मामले में सीबीआई का 14 राज्यों के 77 ठिकानों पर छापे

♦Laharnews.com Desk♦
 नई दिल्लीः सीबीआई ने बाल शोषण के मामले रोकने के लिए मंगलवार को देशभर में बड़ी कार्रवाई की। इस केन्द्रीय एजेंसी ने मंगलवार को 14 राज्यों के 77 ठिकानों पर छापेमारी कर 10 लोगों को हिरासत में लिया। इस दौरान कई आपत्तिजनक चीजें भी बरामद की गयी।
बताया जाता है कि सीबीआई ने 83 आरोपियों के खिलाफ 23 मामले दर्ज कर ये छापेमारी की। आरोप है कि वे लोग अलग-अलग सोशल मीडिया के जरिए बच्चों के यौन शोषण से जुड़ी सामग्री को प्रसारित करने में लगे थे। ये भी आरोप है कि वे लोग बाल यौन शोषण से जुड़े वीडियो, उनके लिंक शेयर करके गैर-कानूनी तरीके से कमाई कर रहे थे।

इन राज्यों में मारे गए छापे
एजेंसी ने केस दर्ज कर तिरुपति, कनेकल (आन्ध्र प्रदेश), दिल्ली, कोन्च-जालौन, मऊ, चन्दौली, वाराणसी, गाजीपुर, सिद्धार्थनगर, मुरादाबाद, नोएडा, झांसी, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश), जूनागढ़, भावनगर, जामनगर (गुजरात), संगरुर, मलेरकोटला, होशियारपुर, पटियाला (पंजाब), पटना, सिवान (बिहार), यमुना नगर, पानीपत, सिरसा, हिसार (हरियाणा), भद्रक, जाजपुर, ढ़ेकनाल (ओडिशा), त्रिरूवलूर, कोयम्बटूर, नमक्काल, सलेम, तिरुवन्नामलाई (तमिलनाडु), अजमेर, जयपुर, झुंनझुनु, नागौर (राजस्थान), ग्वालियर (मध्य प्रदेश), जलगॉव, सलवाड़, घुले (महाराष्ट्र), कोरबा (छत्तीसगढ़) और सोलन (हिमाचल प्रदेश) में छापे मारे।

विदेशों में भी फैला है नेटवर्क
जांच में यह भी पता चला है कि बाल यौन शोषण के इस नेटवर्क में पाकिस्तान, बांग्लादेश, कनाडा, नाइजीरिया, इंडोनेशिया, अजरबैजान, सऊदी अरब, यमन, इजिप्ट, घाना, अमेरिका, यूके और बेल्जियम तक फैला हुआ है। दूसरे देशों की एजेंसियों के साथ इस मुद्दे पर संपर्क में है। बाल यौन शोषण के इस रैकेट को खत्म करने के लिए सभी एजेंसियां अपने-अपने देश में इस अभियान को आगे बढ़ा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *