लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान की सीडीएस पद पर नियुक्ति

♦Laharnews.com Correspondent♦
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को केन्द्र की ओर से अगला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) नियुक्त किया गया है। सीडीएस जनरल विपीन रावत की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद से सीडीएस का पद रिक्त था।
लेफ्टिनेंट जनरल चौहान 1981 से 2021 तक सेना में महत्वपूर्ण पदों पर रहे। वह 40 साल की शानदार सेवा के बाद सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख (जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ) के पद से 31 मई 2021 को सेवानिवृत हुए थे। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान के पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहने के दौरान पूर्वाेत्तर क्षेत्र में उग्रवाद में बड़ी कमी आई थी। पूर्वी कमान ने उनके नेतृत्व में भारत-चीन सीमा पर राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने में अपना साहस दिखाया। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं।
कई ऑपरेशनों से जुड़े रहे हैं
पूर्वी कमान की जिम्मेदारी संभालने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल चौहान नई दिल्ली में सैन्य अभियान के महानिदेशक (डीजीएमओ) के तौर पर नियुक्त रहे। बतौर डीजीएमओ उन्होंने ‘ऑपरेशन सनराइज’ में मुख्य रणनीतिकार की भूमिका निभाई थी। इस ऑपरेशन में भारतीय सेना ने म्यांमार की फौज के साथ मिलकर सीमाओं के पास उग्रवादियों के खिलाफ उक्त ऑपरेशन चलाया था। सेना के टॉप कमांडरों में शुमार लेफ्टिनेंट जनरल चौहान पाकिस्तान के खिलाफ बालाकोट में अंजाम दी गई सर्जिकल स्ट्राइक की योजना से भी जुड़े थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *