UPSC CSE Final Result 2022 : इशिता किशोर बनीं टॉपर, महिलाओं का दबदबा

  यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के अंतिम परिणाम की घोषणा कर दी गयी है। इसबार यूपीएससी की परीक्षा में बेटियों का खासा दबदबा रहा। रिजल्ट पर गौर करें तो 25 में से 14 महिला उम्मीदवार टॉपर बनीं हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय की तीन छात्राओं ने शीर्ष चार रैंक में जगह बनाई है। अगर टॉप 10 रैंक की बात करें तो इसमें छह महिला उम्मीदवार शामिल हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय से छात्रा रह चुकीं इशिता किशोर देश में अव्वल रहीं। वह उत्तर प्रदेश में रहती हैं। बताया जाता है कि रांची से भी इनका संबंध रहा है। इनके नाना रांची के ही रहने वाले हैं।
परीक्षा में इशिता किशोर, गरिमा लोहिया, उमा हरथी एन और स्मृति मिश्रा क्रमशः शीर्ष चार रैंक हासिल करने वालों की सूची में हैं, जबकि, गहना नव्या जेम्स ने ऑल इंडिया रैंक 6 और कनिका गोयल ने देश भर में नौवां स्थान पाकर टॉप 10 में जगह बनाई है।

933 उम्मीदवारों की सिफारिश, 320 महिलाएं
कार्मिक मंत्रालय के डीओपीटी द्वारा आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, विभिन्न सेवाओं में नियुक्ति के लिए आयोग द्वारा कुल 933 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है। जिनमें से 613 पुरुष उम्मीदवार हैं और 320 महिलाएं हैं। क्रमशः शीर्ष चार रैंक महिला उम्मीदवारों के नाम हैं।
गौरतलब है कि टॉप चार रैंक वाली महिला उम्मीदवारों में तीन दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ीं हैं। इशिता किशोर, दिल्ली विश्वविद्यालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र में स्नातक हैं। गरिमा लोहिया किरोड़ीमल कॉलेज डीयू से कॉमर्स में स्नातक हैं। उमा हरथी एन आईआईटी, हैदराबाद से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक हैं। और चौथी टॉपर स्मृति मिश्रा मिरांडा हाउस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से बीएससी स्नातक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *