छठ महापर्व के लिए झारखंड सरकार की गाइडलाइन का विरोध,पुतला जलाया

♦लहर न्यूज संवाददाता ♦
रांची: रांची की चडरी सरना समिति ने झारखंड सरकार के उस फैसले का विरोध किया है, जिसमें नदियों और तालाबों में छठ नहीं मनाने और वहां  अर्घ्य डालने पर पाबंदी लगा दी गयी है। समिति अध्यक्ष सबलू मुंडा ने छठ महापर्व को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन में संशोधन की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार राज्य में दोहरी नीति अपना रही है जो स्वस्थ परंपरा के लिए ठीक नहीं है। छठ महापर्व करोड़ों लोगों के आस्था का केंद्र है।
सरकार का तर्क न्यायसंगत नहीं: रवि मुंडा
चडरी सरना समिति के महासचिव रवि मुंडा ने कहा, आपदा प्रबंधन विभाग ने जो तर्क दिए हैं वह कहीं से भी न्याय संगत नहीं लगता है। सवाल किया कि दुर्गा पूजा काली पूजा छठ में ही ऐसा क्यों। सरकार छठ पर्व को लेकर सभी तालाब और नदियों पर व्यवस्था कायम करें, क्योंकि छठ पर्व सभी लोग घर पर नहीं कर पाएंगे।इसमें कई तरह की समस्याएं हैं जिसे सरकार को समझना चाहिए।
छठ पूजा आयोजकों की बैठक में सरकार को अल्टीमेटम
इस बीच लाइन टैंक रोड चडरी तालाब में सभी तालाब समितियों के आयोजकों की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता चडरी सरना समिति के पूजा समिति अध्यक्ष सबलू मुंडा की अध्यक्षता में हुई। संचालन महासचिव रवि मुंडा ने किया। सभी तलाब समितियों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि झारखंड सरकार के द्वारा जो तुगलकी फरमान दिया गया है उसे अविलंब वापस लिया जाना चाहिए। आयोजकों के द्वारा झारखंड सरकार का पुतला दहन चडरी तालाब में किया गया। अगर आज शाम तक सरकार गाइडलाइन को वापस नहीं लेती है तो सभी समिति के आयोजकों के द्वारा पुरजोर विरोध किया जाएगा। सभी समिति के आयोजकों ने सर्वसम्मति से कहा कि वह अपने अपने तालाबों में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी साज सज्जा व लाइटिंग की व्यवस्था करेंगे और जो छठवर्ती आएंगे उनको सेवा देंगे।

बैठक में थे शामिल
(के के गुप्ता बड़ा तालाब),(अनिल गुप्ता मधुकम तलाब),( रोहित सिंह हटानिया तालाब),(राकेश जसवाल मधु कम तालाब),( राहुल गुप्ता लायंस क्लब मधुबन तलाब),( विनोद कालिया मधुबन तलाब),(सुनील शर्मा तेतर टोली तालाब),( प्रकाशचंद्र चंद्र सिंहा जोरा तालाब बरियातू ),(रोशन राम जेल तलाब),( नीरज वर्मा जेल तालाब ),(आलोक राज अजय वर्मा लेक रोड बड़ा तालाब ),(राजीव रंजन मिश्रा बड़ा तालाब ),(अशोक आधार जुमार नदी ),(कुंदन कुमार जमालपुर विनोद महतो बड़ा तालाब ),(सनी वर्मा बड़ा तालाब),( संदीप तिवारी जोड़ा तालाब),( दीपक कुमार राजू जोड़ा तालाब),( रोहित पांडे लेक रोड), आकाश मुंडा सागर भगत मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *