गर्म हवा से बचाव और सेहत की सुरक्षा के उपाय

रांची : देश और झारखंड के कई हिस्सों में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। गर्मी से लोग परेशान है। देश के कई हिस्सों से लोगों को लू लगने की खबर भी आ रही है। इसी कड़ी में एहतियात के तौर पर झारखण्ड सरकार के गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा राज्य में गर्मी के कारण तापमान में अचानक वृद्धि को देखते हुए गर्मी या गर्म हवा से बचाव के लिए कई उपाय बताये गये हैं।

हिट वेब से बचाव के लिए क्या करें

पर्याप्त मात्रा में साफ और शुद्ध पानी पीना चाहिए। हल्का, ढीला-ढाला सूती वस्त्र पहनें। घर से बाहर निकलते समय धूप-चश्मा, छाता,टोपी एवं जूता या चप्पल का प्रयोग करें । यात्रा करते समय अपने साथ पानी अवश्य रखें । ओआरएस के घोल का उपयोग करें। घरेलू पेय जैसे-नींबू पानी, पक्का कच्चे आम का सरबत, छाछ, लस्सी आदि का प्रयोग करें, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। गर्मी में उत्पन्न होने वाले विकारों एवं बीमारियों से बचने के लिए सुपाच्य खाद् पदार्थो का सेवन करे तथा तकलीफ महसूस होने पर अविलम्ब चिकित्सकीय परामर्श लें।  जानवरों को छायेदार स्थान में रखें तथा पर्याप्त   मात्रा में पानी पिलायें। अपने घर को ठंडा रखें। कार्यस्थल पर निश्चित रूप से पानी की समुचित व्यवस्था करें।

 जो नहीं करना चाहिए

बच्चों एवं पालतू जानवरों को बाहर खड़े वाहनों में न छोड़ें। मध्याह्न 12 बजे से अपराह्न 3 बजे के बीच बाहर निकलने से बचें। गहरे रंग का भारी, तंग, सिनथैटिक वस्त्र पहनने से बचें। खाना बनाते समय हवा के आवागमन के लिए कमरे के दरवाजे एवं खिड़कियों को खुला रखें । नशा,अल्कोहल के सेवन से बचें। उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ एवं बासी भोजन के सेवन से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *