देश में बढ़ा ओमिक्रॉन का खतरा, कई राज्यों में पाबंदियां वापस लौटीं, पीएम मोदी ने की बैठक

♦Laharnews.com Correspondent♦    
 भारत में कारोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के फैलने की रफ्तार तेज हो गयी है। देश के कई राज्यों में पाबंदियों का दौर वापस आ गया है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे और इस खतरे से निबटने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि नए वैरिएंट को देखते हुए हमें सतर्क और सावधान होना चाहिए। सरकार सतर्क है। बीमारी की रोकथाम और प्रबंधन के लिए केंद्र सरकार राज्यों का पूरा सहयोग कर रही है। तत्काल और प्रभावी कान्टेक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग में तेजी, टीकाकरण में तेजी लाना और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।
इस बीच बताया जा रहा है कि देश के 16 राज्यों तक इसका संक्रमण पहुंच गया है। गुरुवार को 5 राज्यों में ओमिक्रोन के 87 नए केस सामने आए। तमिलनाडु में 33, महाराष्ट्र में 23, तेलंगाना में 14, कर्नाटक में 12, गुजरात में 7 और केरल में 5 मामले सामने आए हैं। अब तक देश में इस वैरिएंट के 300 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा 88 केस महाराष्ट्र में हैं. आज गुरुवार को महाराष्ट्र में ओमिक्रान के 23 नए केस सामने आए। इनमें से पुणे में 13, मुंबई में पांच, उस्मानाबाद में दो और ठाणे, नागपुर और मीरा भाईंदर महानगरपालिका क्षेत्र में एक एक केस मिला है।
जम्मू में रात के 10ः00 बजे से लेकर सुबह 6ः00 बजे तक कोरोना कर्फ्यू का निर्देश जारी किया गया है। मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गयी है।
वहीं, इस दिशा में पंजाब की चरणजीत सिंह चन्नी सरकार ने अस्पतालों में अलग से कोविड वॉर्ड तैयार कर दिए हैं. राज्य के हर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट्स शुरु करने की भी बात कही गयी है।
उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ में धारा 144 लागू कर दी गई है। यह नियम 31 दिसंबर तक लागू रहेगा। दिल्ली सरकार ने भी नये साल की गैदरिंग पर पाबंदी लगा दी है। मध्य प्रदेश सरकार ने रात्रि 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू का एलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *