पाकिस्तान और तालिबान आमने-सामने,इस्लामाबाद ने की एयर स्ट्राइक

अफगानिस्तान के खोस्त और कुनार प्रांतों में शुक्रवार को पाकिस्तान द्वारा किये गये एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देश आमने-सामने हैं। तालिबान ने पाकिस्तान को नतीजे भुगतने की चेतावनी दी है। तालिबान ने पाकिस्तान से कहा कि वो अफगानों के धैर्य की परीक्षा न ले। अफगानिस्तान में मौजूद पाकिस्तान के राजदूत को भी अफगानिस्तान ने तलब किया है। पाकिस्तान के एयर स्ट्राइक में अफगानिस्तान के 40 से अधिका लोगों की मौत हो गयी है। अफगानिस्तान की ओर से दावा किया गया है कि यह हमला रिहायशी इलाकों में पाकिस्तान ने की है। पाक हमले के बाद तालिबान सरकार की बैठक भी हुई। इस बैठक में अफगान विदेश मामलों के कार्यवाहक मंत्री अमीर खान मुत्ताकी और कार्यवाहक उप रक्षा मंत्री अल्हाज मुल्ला शिरीन अखुंद बैठक में मौजूद थे। उन्होंने हमले की निंदा भी की।
इंफॉर्मेशन एंड कल्चर डिप्टी मिनिस्टर जबीउल्लाह मुजाहिद ने रविवार को कहा, इस तरह के कृत्यों से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तनाव पैदा होगा। जिसके बाद संघर्ष होगा जो किसी के लिए भी ठीक नहीं रहेगा।
दूसरी ओर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में एयरस्ट्राइक की पुष्टि नहीं की है। काबुल में पाकिस्तान के दूतावास ने हवाई हमले करने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान ने रविवार को कहा कि अफगानिस्तान से उसके सुरक्षा बलों पर हमले की घटनाएं बढ़ गई हैं और उसने तालिबान अधिकारियों से अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *