कार्रवाई: रांची एयरपोर्ट पर दिव्यांग बच्चे के साथ हुए दुर्व्यवहार मामले में डीजीसीए ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख का जुर्माना

♦HIMANSHU SHEKHAR ♦
रांची: नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कार्रवाई करते हुए रांची एयरपोर्ट पर एक दिव्यांग बच्चे को 7 मई को प्लेन में चढ़ने से रोकने और उसके साथ हुए दुर्व्यवहार के मामले में इंडिगो पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
डीजीसीए ने यह जानकारी दी है कि उसके द्वारा की गई जांच में सामने आया है कि एयरलाइन स्टाफ ने बच्चे के साथ बेहद खराब बर्ताव किया जिसकी वजह से यह मामला इतना बढ़ गया। अगर इस मामले को सहानुभूति के साथ संभाला गया होता तो बात इतनी नहीं बढ़ती। डीजीसीए ने जानकारी देते हुए बताया है, ऐसी घटना भविष्य में न हो यह सुनिश्चित करने के लिए वह अपने दिशा-निर्देशों में बदलाव करेगा।
डीजीसीए ने बताया है, विशेष परिस्थितियां और बेहतर प्रतिक्रिया की मांग करती हैं। लेकिन एयरलाइन का स्टाफ परिस्थिति को संभाल नहीं पाया और नागरिक उड्डयन नियमों की भावना को बनाए रखने में चूक गया।
इस घटना की चारों ओर आलोचना हो रही थी जिसके बाद नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने इस पर संज्ञान लेते हुए इसकी जांच शुरू की थी। रांची-हैदराबाद फ्लाइट की एक यात्री के द्वारा यह मामला उजागर किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *