तीन देशों सहित भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके, नेपाल में 6 की मौत

Laharnews.com ♦
  नई दिल्ली: चन्दग्रहण के एकदिन बाद यानी बीती रात नेपाल के साथ भारत और चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई है। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था। दिल्ली के साथ ही यूपी के नोएडा और गुरुग्राम , बिहार, राजस्थान में भी कई सेकेंड तक भीषण झटके महसूस किए गए। इसके कारण लोग उठ गए और कई लोग अपनी सोसायटी में बाहर निकल आए। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई है। भूकंप का केंद्र नेपाल में जमीन से 10 किमी की गहराई में था। भूकंप की वजह से नेपाल में 6 लोगों की मौत भी हुई है।
भूकंप से जानकारी
 ♦राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में बुधवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 6.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र नेपाल में था
 ♦राजधानी के कई इलाकों में रात लगभग 1.57 बजे लोग इन भूकंप के झटकों से अचानक जगे. भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार इसका केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से 90 किमी दक्षिण पूर्व नेपाल की सीमा के पास था
 ♦दिल्ली के अलावा उत्तराखंड, हिमाचल और उत्तर प्रदेश और बिहार में कुछ जगहों पर इस भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जिससे कई लोग आधी रात को अपने घरों से बाहर निकल गए।
 ♦भूकंप के झटके लगभग 10 सेकंड तक चले और नोएडा और गुरुग्राम से भी इसकी सूचना मिली। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की गहराई लगभग 10 किमी थी।
 ♦नेपाल में करीब पांच घंटे में यह दूसरा भूकंप है। इससे पहले नेपाल में बुधवार रात 8.52 बजे आखिरी भूकंप की तीव्रता 4.9 दर्ज की गई थी।
 ♦इससे पहले महाराष्ट्र के पालघर जिले के दहानु तालुका में हल्का भूकंप आया था। रिक्टर पैमाने पर जिसकी तीव्रता 3.0 मापी गईट अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी ।
 ♦पालघर का दहानू क्षेत्र नवंबर 2018 से कईं बार इस तरह के झटके महसूस कर चुका है, जिनमें से अधिकतर डुंडलवाड़ी गांव के आसपास केंद्रित रहे हैं ।
 ♦मध्यप्रदेश के जबलपुर और इसके आसपास के जिलों में भी कुछ दिन पहले ही भूकंप के झटके महसूस किए गए थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *