ऐतिहासिक फैसला : मोदी कैबिनेट ने 33 फीसदी महिला आरक्षण बिल को दी मंजूरी

♦Laharnews.com ♦
नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार शाम को हुई केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में लोकसभा और राज्य की विधानसभाओं में 33 फीसदी महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दे दी गयी। अब इसे संसद की विशेष सत्र में पेश किया जाएगा। मंगलवार या बुधवार को इसे संसद की विशेष सत्र में पेश किया जा सकता है। इस बीच कांग्रेस ने इस बिल बिना शर्त समर्थन की घोषणा की है। इस सिलसिले में राहुल गांधी ने ट्वीट किया है।
हालांकि केन्द्रीय कैबिनेट की हुई बैठक में लिये गये फैसले की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है।
कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि महिला आरक्षण की मांग पूरा करने का नैतिक साहस मोदी सरकार में ही था। जो कैबिनेट की मंज़ूरी से साबित हो गया।

कैबिनेट के इस फैसले का कांग्रेस ने स्वागत किया है. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ’’कांग्रेस पार्टी लंबे समय से महिला आरक्षण को लागू करने की मांग कर रही है। हम कथित तौर पर सामने आ रहे केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले का स्वागत करते हैं और विधेयक के विवरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं। विशेष सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में इस पर अच्छी तरह से चर्चा की जा सकती थी और पर्दे के पीछे वाली राजनीति के बजाय आम सहमति बनाई जा सकती थी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *