ईडी ने हेमंत सोरेन को किया गिरफ्तार, सीएम पद से इस्तीफा, हाईकोर्ट में सुनवाई आज, चंपई होंगे नये मुख्यमंत्री, झारखंड आदिवासी संगठन ने बंद बुलाया

♦Laharnews.com Correspondent♦
रांची : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जमीन घोटाला मामले में बुधवार को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी से पहले उन्होंने मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा दे दिया। झारखंड के नये मुख्यमंत्री अब चंपई सोरेन होंगे। संभावना है कि वह कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले हेमंत सोरेन से ईडी के अधिकारियों ने करीब सात घंटे तक पूछताछ की थी।  इस बीच देरशाम हेमंत सोरेन की ओर से इस गिरफ्तारी के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की गयी है। कल सुबह हाईकोर्ट में उनकी याचिका पर सुनवाई होगी। दूसरी ओर कल यानी 1 फरवरी को यहां के आदिवासी संगठन ने झारखंड बंद बुलाया है।
इससे पहले बुधवार दोपहर करीब 1.30 बजे असिस्टेंट डायरेक्टर देवव्रत झा के नेतृत्व में ईडी की टीम हेमंत सोरेन के पास पहुंची। जानकारी के मुताबिक, हेमंत सोरेन से ईडी ने दिल्ली आवास में छापेमारी के दौरान मिले 36 लाख रुपयेके स्रोत के संबंध मेंजानकारी मांगी।
दिल्ली आवास में छापेमारी के दौरान जमीन घोटाले से जुड़े दस्तावेजों के अलावा निवेश संबंधी कई दस्तावेज एजेंसी को मिले थे। सारे दस्तावेजों के संबंध में भी ईडी न ेपूछताछ की। वहीं एजेंसी ने हेमंत से 28- 29 जनवरी की रात की गतिविधियों के बारे में भी
पूछा है। हेमंत सोरेन से ईडी अफसरों ने करीब साढ़े सात घंटे पूछताछ की और फिर जमीन घोटाले में आरोपी बनाते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *